एक से अधिक Computer के बीच एक प्रिंटर से कैसे Connect करें ? (विंडोज़ 7,8,8.1,10)

दोस्तों क्या  आप जानते है कि बिना Wireless वाले Printer को अनेक Computer से Connect कर सकते है. जी हा आप एक प्रिंटर को अनेक कंप्यूटर से Connect  कर सकते है। आप सोचते होंगे की Cyber Cafe वगैरह में एक प्रिंटर से सभी Computer को कनेक्ट रखता है।  शायद आपके मन में भी होता होगा ये कैसे करते है शायद इनके लिए अलग से कोई Software  तो नहीं हैं।इनका Printer Wireless प्रिंटर तो नहीं है।    लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. इसके लिए सेटिंग की जरुरत पड़ती है। अगर आप भी अपने Laptop या Desktop में सेटिंग कर देते है तो आप भी इसे आसानी से Use कर सकते हैं। आपको इसे इस्तमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी।  तो चलिए जानते हैं की एक प्रिंटर को अनेको कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट Sharing के Throw करेंगे।
How to share Printer

(1) सबसे पहले अपने कंप्यूटर में उपलब्ध Start Menu पर क्लिक करे।  जिसमे Printer का Cable लगा हो।
उसमे उपलब्ध Device & Printers पर Click करें।
(2) उसमे आपका Printer का लिस्ट दिखाई देगा।  अगर एक से ज्यादा आपका Printer Setup Install हो तो आप जिस प्रिंटर को Sharing करना चाहते है।  उसपे राइट क्लिक करे।  आप उसमे उपलब्ध Printer Properties की चूने।आप उसमे उपलब्ध Sharing Tabs पर Click करें।
 Printer --Printer Properties--Sharing Tabs
Sharing Printer All Computer

(3) Sharing Tabs खोलने के बाद आपको Change Sharing option दिखाई देगा उसपे Click करें।  हो सकता है की Change Sharing option वहां पर दिखाई न दे।  किसी -किसी कम्प्यूटर में Change Sharing option नहीं होगा आपको  वहाँ Share The Printer पर Tick  करे।  आपको वहाँ आपका printer का नाम दिखाई देगा आप चाहे तो उस नाम को बदल सकते हैं।

how-to-sharing-Printer

अब आपका एक सेटिंग पूरा हो गया है।  अब आपको दूसरे कंप्यूटर की सेटिंग करने की जरुरत है। जिससे आप प्रिंट करना चाहते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते है। 

( 1 ) Device & Printers सेटिंग को खोले जो आपके  Start Menu में उपलब्ध हैं। आपको ऊपर वाले TAB में Add A Printer को खोले। आपको वहां दो Option दिखाई दे रहा होगा। Add a local Printer और Add a Network Wireless or Bluetooth printer आपको उसमे  Add a Network Wireless or Bluetooth printer को चुने।  Add a Network Wireless or Bluetooth printer   चुनने के बाद आपको Printer को ढूंढ रहा होगा। उस समय The Printer that I was not listed पर  क्लिक करें। 
how-to-connect-printer with Sharing
( 2 ) आपको वहां पे दो टाइप से Example दिया होगा। 
Example:-(1) \\computername\printername
                (2) https://computername/printers/printername/.printer
आप Example:-(1) \\computername\printername को डाले जहां 
Computername:-उस Computer का नाम जिसमे प्रिंटर केबल लगा हैं। 
Printername:-उस प्रिंटर का नाम जिसको आप कनेक्ट करना चाहते है। अगर आप Printer नाम change किये होंगे तो उसी Type से डाले। 

 मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारा Post अच्छा लगा होगा और आपके लिए Helpful भी रहेगा।अगर कोई भी Problem हो तो हमे Comment के माध्यम से बताएं।धन्यवाद।।

Post a Comment

Previous Post Next Post